August 10, 2024

ओएसओपी के बाद रेलवे स्टेशनों पर अब प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र

गोरखपुर ब्यूरो: भारतीय रेल द्वारा रेलवे स्टेशनों पर आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा एवं कम दर पर गुणवत्तायुक्त दवाएँ उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों के सर्कुलेटिंग एरिया और कॉंकोर्स में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर, लखनऊ जं., बनारस एवं काशीपुर स्टेशनों पर भी प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

​पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर, लखनऊ जं., बनारस एवं काशीपुर स्टेशनों पर स्थापित प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्रों (पीएमबीजेके) से रेल यात्री प्रतिदिन सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएँ और उपभोग की वस्तुएँ (जनऔषधि उत्पाद) खरीदकर लाभान्वित हो रहे है। यात्रियों से मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रिया के फलस्वरूप इस योजना को पूर्वोत्तर रेलवे के फर्रूखाबाद, कासगंज, बरेली सिटी, ऐशबाग, गोंडा, बस्ती, बादशाहनगर, देवरिया सदर, बलिया, छपरा तथा वाराणसी सिटी स्टेशनों पर भी खोलने हेतु चिन्हित किया गया है तथा इन स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि यात्रियों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएँ और उपभोग्य की वस्तुएँ (जनऔषधि उत्पाद) उपलब्ध हो सकें, रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों/आगंतुकों को जनऔषधि उत्पादों तक आसानी से उनकी पहुँच बन सके, सस्ती कीमतों पर दवाएँ उपलब्ध करके समाज के सभी वर्गों के कल्याण को बढ़ावा दिया जा सके, रोजगार के नए अवसर पैदा कर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र खोलने हेतु उद्यमियों को तैयार करना तथा भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस मिशन को बढ़ावा देना है।

एक स्टेशन-एक उत्पाद (#ओएसओपी) की तर्ज पर इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएँ असानी से उपलब्ध हो रही हैं जिससे भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस मिशन को बढ़ावा मिल रहा है।