संरक्षा और दक्षता पर जोर-झाँसी मंडल ने पूरे किए संरक्षा और गतिशीलता सुधार कार्य

प्रयागराज ब्यूरो: मंडल रेल प्रबंधक/झाँसी दीपक कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन में ट्रेन परिचालन में संरक्षा और गतिशीलता बढ़ाना झाँसी मंडल पर एक निरंतर प्रयास है। 130 किमी प्रति घंटे के मुख्य मार्ग वाले उच्चतम नेटवर्क और उच्च घनत्व वाले पासिंग यातायात के दृष्टिगत उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल पर संरक्षा और गतिशीलता बनाए रखना सर्वोपरि है।

इसी क्रम में झाँसी-मानिकपुर खंड के लेवल क्रासिंग सं. 445 पर रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) की कमिशनिंग का कार्य पूरा कर गेट को बंद किया गया। जून माह के दौरान, वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी-धौलपुर सेक्शन में करारी, चिरूला, अनंतपेट, रायरू, बानमोर और सांक स्टेशनों की तीसरी लाइनों पर पहली लूप लाइन की गति 15 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 30 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

जून माह के दौरान, वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी-कानपुर खंड में लघु पुल संख्या 1244/1 एवं 1245/1 का पुनर्निर्माण सफलतापूर्वक पूरा किया गया। पॉइंट और क्रॉसिंग जोन पर ट्रेनों की संरक्षा और गति बढ़ाने के लिए, जून 2024 में पाँच थिक वेब स्विच लगाए गए।

जून माह में वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी-मानिकपुर खंड में आने वाले महोबा-कुलपहाड़ एवं टेहरका-मऊरानीपुर के बीच कुल 42 किमी खंड का दोहरीकरण का कार्य पूरा किया गया। इसके साथ ही रेलगाड़ियों का संचालन भी इस रूट पर शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा जून माह में ही चरखारी रोड स्टेशन को उच्चीकृत कर ‘डी’ से ‘बी’ कैटेगरी में लाया गया है।

रोलिंग स्टॉक रखरखाव के क्षेत्र में, 20 कोचों के मध्यवर्ती ओवरहॉलिंग (#IOH) एवं 72 वैगनों की नियमित ओवरहॉलिंग (#ROH) किया गया जो संरक्षित और सुगम ट्रेन संचालन को सुनिश्चित करेगा।

संरक्षा को ध्यान में रखते हुए झांसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों, क्रू लॉबी, यार्डों में सिग्नल पासिंग एट डैंजर (#SPAD) की रोकथाम; शंटिंग ऑपरेशन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां; कार्यस्थलों पर कर्मियों के लिए सावधानियां और हॉट एक्सल के मामलों में की जाने वाली कार्यवाईयों आदि पर 13 से अधिक संरक्षा सेमिनार आयोजित किए गए। इन संरक्षा सेमिनारों में फ्रंट लाइन के कर्मचारियों के साथ सीधे संवाद पर जोर दिया गया, ताकि उन्हें संरक्षित और कुशल ट्रेन संचालन, रखरखाव गतिविधियों के लिए नवीनतम और अप-टू-डेट संरक्षा संबंधी निर्देशों से युक्त किया जा सके।

सड़क उपयोगकर्ताओं की संरक्षा एवं उनको जागरूक करने के लिए 23.06.2024 से 29.06.24 के मध्य झाँसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर, समपार फाटकों पर। आसपास के बाजारों, स्कूलों आदि में मोबाइल संरक्षा वैन के माध्यम से एक अभियान चलाया गया जिसमें संरक्षा संबंधी विषयों पर सर्वसामान्य को जागरूक किया गया।