January 16, 2024

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस पर समारोह का आयोजन

सांसद/गोरखपुर रवि किशन शुक्ला ने विरासत और विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, बच्चों को बाँटे उपहार और स्लीप पॉड का किया उद्घाटन

गोरखपुर ब्यूरो: सांसद, गोरखपुर रवि किशन शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में गोरखपुर जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म सं. 2 पर स्थित एसी लाउंज पर गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन के स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारम्भ सांसद, गोरखपुर रवि किशन शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने गोरखपुर स्टेशन पर स्टेशन के विरासत एवं विकास पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा गोरखपुर स्टेशन के पुनर्विकास मॉडल का अवलोकन कर उन्होंने स्टेशन महोत्सव हस्ताक्षर अभियान पट्टिका पर हस्ताक्षर किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने गोरखपुर स्टेशन के उत्तरी गेट पर स्टेशन भवन के ऊपर हैंगिंग स्पेस में यात्रियों की सुविधा हेतु नवनिर्मित “स्लीप पॉड होटल” का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर सांसद, गोरखपुर रवि किशन शुक्ला ने स्टेशन पर उपस्थित यात्री जनता एवं रेल कर्मियों को गोरखपुर रेलवे स्टेशन के 139 वर्ष पूरा होने एवं मकर संक्रान्ति की बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है, जो 15 जनवरी, 1885 को अपनी स्थापना से आज तक निरन्तर उच्च स्तरीय यात्रा सेवायें दे रहा है।

वर्ष 1981 में छपरा से मल्हौर तक का आमान परिवर्तन पूर्ण हुआ और गोरखपुर जं. बड़ी लाइन के माध्यम से देश के अन्य महानगरों से जुड़ा। वर्ष 2004 में यहाँ दोहरीकरण का कार्य सम्पन्न हुआ। गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन का यार्ड रिमॉडलिंग 6 अक्टूबर, 2013 को पूर्ण हुआ। इसी के साथ गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म विश्व का सबसे लम्बा प्लेटफॉर्म बना था। वर्तमान में यह विश्व का दूसरा सबसे लम्बा प्लेटफॉर्म है। यहाँ पर उन्नत यात्रा सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

यह स्टेशन गोरखपुर एवं आस-पास के जनपदों सहित नेपाल के लोगों को भी अपनी सेवायें दे रहा है तथा पूर्वोत्तर रेलवे यहाँ प्रतिदिन लगभग एक लाख यात्रियों को अपनी सेवायें दे रहा है। गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ₹498 करोड़ की लागत से गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी और शीघ्र ही स्टेशन का पुनर्विकास कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। स्टेशन का पुनर्विकास पूरा होने पर इसे एक भव्य स्वरूप दिया जायेगा, जो कि सांस्कृतिक विरासत एवं आधुनिकता को समेटे हुए होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर से वंदे भारत एक्सप्रेस चलायी।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल आज हमारे जीवन का हिस्सा है। हम लोग प्रतिदिन उपचार, नौकरी, व्यवसाय, पर्यटन आदि अनेक जरूरतों के लिए रेल गाड़ियों का उपयोग करते हैं। यातायात का यह सबसे सस्ता सुलभ साधन है। आज रेलवे निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

इस अवसर पर सांसद ने उपस्थित बच्चों एवं यात्रियों को उपहार प्रदान किया। उन्होंने गोरखपुर स्टेशन के इतिहास को दर्शाती हुई फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा भूरि-भूरि प्रशंसा की। सांसद श्री शुक्ला ने कहा कि इस स्टेशन पर देश की बड़ी-बड़ी विभूतियां आ चुकी हैं। हमें अपनी आगे की पीढ़ी को शिक्षित करने हेतु इस प्रदर्शनी को दिखाना चाहिए, ताकि वे गोरखपुर स्टेशन के गौरवशाली अतीत से अवगत हो सकें।

“स्लीप पॉड होटल” का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि गोरखपुर स्टेशन के यात्रियों को यह अतिरिक्त आरामदायक सुविधा प्रदान प्राप्त हो गयी है। इसके पूर्व, अपर मंडल रेल प्रबंधक/इंफ्रा, लखनऊ राजीव कुमार ने सांसद रवि किशन शुक्ला का स्वागत पौधा एवं पुष्पगुच्छ देकर किया। समारोह में मुख्य जनसर्म्पक अधिकारी पंकज कुमार सिंह, लखनऊ मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक आशुतोष गुप्ता, स्टेशन डायरेक्टर जे.पी.सिंह, मंडल एवं मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी तथा यात्री जनता उपस्थित थी।

फोटो परिचय (ऊपर): फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए सांसद, गोरखपुर रवि किषन शुक्ला को गोरखपुर जंक्शन स्टेशन के गौरवशाली अतीत से अवगत कराते हुए मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह।

फोटो परिचय: बच्चों को उपहार देते हुए सांसद, गोरखपुर रवि किशन शुक्ला।