January 15, 2024

रेल टिकटों की कालाबाजारी करने वालों की सूचना नजदीकी आरपीएफ पोस्ट पर अथवा 139 पर कॉल करके दें जागरूक यात्री

प्रयागराज ब्यूरो: वर्ष 2023 में प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल, उत्तर मध्य रेलवे अमिय नन्दन सिन्हा के निर्देशन में उत्तर मध्य रेलवे के तीनों मंडलों कमशः प्रयागराज, झाँसी, आगरा में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा रेलवे टिकटों की दलाली करने वाले अपराधियों के विरुद्ध वर्ष भर सघन अभियान चलाए गए।

इसके परिणाम स्वरूप वर्ष-2023 में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पर्सनल यूजर आईडी और रेल टिकट काउन्टर से अवैध रूप से रेल टिकट बनाकर यात्रियों को टिकट मूल्य से अधिक मूल्य पर बेचने के अपराध में 191 अपराधियों को पकड़कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

पकड़े गए अपराधियों से लगभग ₹55,86,546/- (पचपन लाख छियासी हजार पाँच सौ छियालिस रुपये मात्र) के रेल टिकटों को जप्त करने के साथ-साथ अपराध करने में उपयोग में लाए गए कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिन्टर, मोबाइल आदि उपकरणों को भी जब्त किया गया।

रेलवे सुरक्षा बल, उत्तर मध्य रेलवे में लगातार रेल टिकट दलालों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि रेल में यात्रा करने वाले सर्वसामान्य यात्रियों को सुगमता से तथा वास्तविक टिकट मूल्य पर रेल टिकट प्राप्त हो सके।

रेल प्रशासन द्वारा सर्वसाधारण से यह अपील भी की जा रही है कि किसी भी अनधिकृत व्यक्ति से अधिक मूल्य पर रेल टिकट न खरीदें। यदि किसी भी यात्री को इस प्रकार रेल टिकट का व्यापार करने वाले किसी भी व्यक्ति की जानकारी प्राप्त होती है, तो तत्काल नजदीकी रेलवे स्टेशन पर बने रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट पर या 139 पर कॉल करके जानकारी दे सकते हैं।

यह जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी।