October 20, 2023

यूटीएस ऑन मोबाइल: मेरी रेल-मेरा मोबाइल-मेरा टिकट

प्रयागराज ब्यूरो: रेल यात्रियों को #UTS on Mobile app डाउनलोड और उपयोग करने के लिए 19.10.23 को जागरूकता अभियान चलाया गया। इस संबंध में पोस्टर, बोर्ड के माध्यम से दिशानिर्देश प्रदर्शित किए गए। वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर चलाए गए इस जागरूकता अभियान में स्टेशन निदेशक कुमारी सीमा तिवारी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी सहित टिकट बुकिंग से जुड़े पर्यवेक्षक और अन्य स्टाफ ने एप के बारे में यात्रियों को जागरूक किया। यात्रियों को मोबाइल एप से टिकट लेने की प्रक्रिया और सरलतापूर्वक उसके उपयोग के बारे में बताया।

रेल यात्रियों को #UTS on Mobile app से टिकट लेने की जागरूकता के लिए ग्वालियर सहित विभिन्न स्टेशनों पर फ्लेक्स और बैनर आदि के माध्यम से “मेरी रेल-मेरा मोबाइल-मेरा टिकट” स्लोगन के साथ प्रचार-प्रसार कर जागरूकता फैलाई गई, जिससे अधिक से अधिक लोग अनारक्षित टिकट #UTS on Mobile app के माध्यम से ले सकें। इससे आसानी से टिकट प्राप्त होने के साथ ही स्टेशन पर लम्बी-लम्बी लाइनों / कतार की असुविधा से भी बचा जा सकता है।

झाँसी मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए #यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (#UTS On Mobile App) की सुविधा उपलब्ध है। रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने लगा है। कई लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है।

भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप लांच की गई थी। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का उद्देश्य डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह भी सुनिश्चित करना कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना आसानी से टिकट खरीद सकें। यह चलते-फिरते टिकट खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका है और तकनीक प्रेमी यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय टिकटिंग मोड है।

मोबाइल ऐप के लाभ

  1. आपका मोबाइल ही आपका टिकट है।
  2. मोबाइल ऑफ लाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है।
  3. त्वरित टिकट बुक करें।
  4. लम्बी कतार से बचें एवं समय की बचत करें।
  5. प्रारम्भिक स्टेशन से 30 मीटर तथा अधिकतम 20 किमी. के दायरे में टिकट बुक किये जा सकते हैं।
  6. पेपर की बचत, गो पेपरलेस, गो कैशलेस ऐप द्वारा तनाव रहित टिकट बुक करें।

    मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सुविधाएं
  7. अनारक्षित टिकिटों की बुकिंग।
  8. सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण करें।
  9. पेपर टिकट/पेपरलेस टिकट दोनों प्रकार के टिकट प्राप्त किये जा सकते हैं।
  10. आर-वालेट की शेष राशि चेक करें।
  11. आर-वालेट सरेंडर कर किसी भी स्टेशन पर बकाया राशि प्राप्त करें।
  12. आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करें।
  13. बुक किए टिकटों का विवरण चेक करें।

मोबाइल ऐप का विवरण

  1. गूगल प्ले स्टोर, विंडो स्टोर/एप्पल स्टोर पर यूटीएस नाम से ऐप उपलब्ध है।
  2. उपरोक्त किसी भी स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।
  3. ऐप पर रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।

मोबाइल ऐप का उपयोग कैसे करें-

  1. टिकट बुक करने हेतु लॉगिन  करें।
  2. लॉगिन  आई.डी. मोबाइल नम्बर में रजिस्टर करें।
  3. मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंको के पासवर्ड का उपयोग करें।
  4. टिकट बुक करने हेतु आर-वालेट का उपयोग करें।
  5. आर-वालेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, यूपीआई अथवा यूटीएस काउंटर द्वारा न्यून्तम ₹100 तथा अधिकतम ₹9500 तक ₹100 के गुणांक में रिचार्ज करें।

अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं।