August 23, 2023

क्षेत्र के लिए उपयोगी होगी मऊ कोचिंग डिपो में 140 टन ब्रेक डाउन क्रेन की उपलब्धता

गोरखपुर ब्यूरो: रेलवे प्रशासन द्वारा गाड़ियों के अनुरक्षण कार्य में निरंतर उन्नत तकनीकी का प्रयोग किया जा रहा है। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के मऊ कोचिंग डिपो में 140 टन भार उठाने की क्षमता वाली ब्रेक डाउन क्रेन का सफल परीक्षण किया गया।

इस क्रेन की मऊ में उपलब्धता से शाहगंज, वाराणसी, प्रयागराज एवं छपरा तक के रेलखंडों में राहत कार्यों के लिए काफी उपयोगी होगी। इस प्रकार की क्रेन वर्तमान में पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय, गोरखपुर, उत्तर रेलवे लखनऊ एवं पूर्व मध्य रेलवे के पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर उपलब्ध है।

​यह क्रेन कोच/वैगन को उठाने, रेल दुर्घटना में राहत कार्यों सहित अन्य कार्यों में विशेष रूप से सहायक है। इस क्रेन के उपलब्ध हो जाने से मऊ के आस-पास के क्षेत्रों में भी कोच/वैगन उठाने, दुर्घटना राहत एवं अन्य कार्यों में अत्यधिक सुविधा होगी।

इस क्रेन का सफल परीक्षण वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर/वाराणसी अनुभव पाठक की देख-रेख में किया गया। इस उपलब्धि पर प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर ने सभी संबंधित अधिकारियों को बधाई दी है।

फोटो परिचय: 140 टन भार उठाने की क्षमता वाली ब्रेक डाउन क्रेन के साथ सहायक मंडल यांत्रिक इंजीनियर/वाराणसी ओजस श्रीवास्तव एवं उनकी टीम।