August 22, 2023

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण

रेलमंत्री ने गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध परियोजना क्रियान्वयन का निर्देश दिया!

रेलमंत्री ने महाप्रबंधक भारत संचार निगम लिमिटेड कार्यालय का भी निरीक्षण किया और वर्तमान नेटवर्क को तत्काल ऑप्टिकल फाइबर में बदलने का निर्देश दिया!

प्रयागराज ब्यूरो: रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार, 21.08.23 को ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण किया और वहां चल रहे पुनर्विकास कार्य को देखा। श्री वैष्णव ने स्टेशन पुनर्विकास के कार्य के सभी पहलुओं का गंभीरतापूर्वक अवलोकन किया और बारीकी से पड़ताल की। श्री वैष्णव जी ने नए स्थापित होने जा रहे पुनर्विकसित ग्वालियर रेलवे स्टेशन का मॉडल, ले-आउट प्लान देखा तथा पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से भावी स्वरूप की समीक्षा की।

उन्होंने सभी कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखने और कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि इस पुनर्विकास कार्य के दौरान रेल परिचालन निर्बाध रहेगा और यात्रियों की आवाजाही भी निरंतर जारी रहेगी, अत: उनकी संरक्षा/सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी संरक्षा मानदंडों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से इस कार्य को अपने घर का कार्य समझकर करने की बात कही। श्री वैष्णव ने इस पुनर्विकास परियोजना की कार्यदाई संस्था के अधिकारी और कंसल्टेंट कंपनी के अधिकारियों से भी वार्ता की और संरक्षा तथा गुणवत्ता का ध्यान देने की बात कही।

इस दौरान महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने स्टेशन विकास कार्य का डिजिटल प्रस्तुतिकरण किया और साथ ही निर्माण विभाग के अधिकारियों ने परियोजना की प्रगति से रेलमंत्री को अवगत कराया।

इस अवसर पर मीडिया से वार्ता करते हुए श्री वैष्णव ने इस पुनर्विकास कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और बताया कि यहाँ काफी बड़ा कॉनकोर्स बनाया जा रहा है जो कि नगरवासियों के लिए एक बड़ी सौगात होगी। श्री वैष्णव ने शीघ्र ही वंदे भारत के स्लीपर वर्जन की लांचिंग की बात कही जिससे लंबी दूरी के यात्रियों को वंदे भारत की आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

अपने ग्वालियर दौरे के अवसर पर श्री वैष्णव ने ग्वालियर स्थित भारत संचार निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक कार्यालय का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने उपभोक्ता सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए मिशन मॉड में कार्य करने की आवश्यकता जताई। इसी क्रम में उन्होंने वर्तमान नेटवर्क को एक माह के अंदर ऑप्टिकल फाइबर में परिवर्तित करने का निर्देश भी दिया।

श्री वैष्णव ने युवा अधिकारियों से वार्ता की और भोजन परोसने वाले महावीर जैन को ‘अन्नदाता’ कहकर उनका उत्साहवर्धन किया तथा उनके साथ यादगार फोटो भी खिंचवाई। रेलमंत्री ने ग्वालियर के स्टेशन मास्टर थॉमस जॉर्ज और अन्य स्टाफ को यात्रियों की सेवा में अच्छा काम करते रहने के लिए प्रेरित किया।

तत्पश्चात् दतिया स्टेशन पहुंचने पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्टेशन के अमृत भारत योजना के अंतर्गत पुनर्विकास किए जा रहे कार्यों के निरीक्षण के दौरान कामगारों का उत्साहवर्धन करते हुए उनसे संवाद किया। स्टेशन पर उन्होंने स्टेशन मास्टर सहित अन्य रेल कर्मियों से बात कर बेहतर कार्य करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया।