February 10, 2023

उत्तर मध्य रेलवे ने हासिल किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ इंटरचेंज

एक दिन में हुआ 758 ट्रेनों और 38301 वैगनों का इंटरचेंज

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे जोन भारतीय रेल के सबसे व्यस्त खंडों को परिचालित करता है। अपने रेल कर्मियों, नियंत्रकों और लाइन स्टाफ की कार्यकुशलता और अधिकारियों के कुशल प्रबंधन तथा योजना अनुरूप परिचालन व्यवस्था के कारण 05.02.2023 को उत्तर मध्य रेलवे के अब तक के किसी एक दिन का सर्वश्रेष्ठ इंटरचेज हासिल किया।

इस एक दिन में कुल 758 ट्रेनों का इंटरचेंज हासिल किया गया और इसके पहले इसी वर्ष 19.01.2023 को 740 ट्रेनों का इंटरचेंज हासिल किया गया था। 05.02.2023 को ही उत्तर मध्य रेलवे के अब तक किसी एक दिन का सर्वश्रेष्ठ 38301 वैगनों का भी इंटरचेज हासिल किया गया।

ज्ञातव्य है कि मालगाड़ियों का इंटरचेंज किसी भी जोन द्वारा अधिक ट्रेनों के परिचालन का परिलक्षण होता है। इससे उसके रेल मार्गों पर ट्रेनों की गतिशीलता, उच्च स्तर के परिचालनिक प्रबंधन, उत्कृष्ट समन्वय तथा मैनपावर एवं असेट कुशलता का परिचायक होता है। अधिक से अधिक मालगाड़ियों के तीव्रतर परिचालन से राष्ट्र की आर्थिक गतिविधियों को गति देने में सहायता मिलती है।

इस एक दिन में डीएफसी के साथ विभिन्न इंटरचेंज प्वाइंट्स पर कुल 172, पूर्व मध्य रेलवे के साथ कुल 119, पूर्वोत्तर रेलवे के साथ 45, उत्तर रेलवे के साथ विभिन्न इंटरचेंज प्वाइंट्स पर कुल 204, उत्तर पश्चिम रेलवे के साथ विभिन्न इंटरचेंज प्वाइंट्स पर कुल 39, पश्चिम मध्य रेलवे के साथ कुल 179 ट्रेनों का इंटरचेंज हासिल किया गया। इस दौरान अन्य समीपस्थ जोनों के नियंत्रण कक्षों और अधिकारियों के साथ बहुत ही कुशलतापूर्वक समन्वय बनाए रखा गया।

जोन की इस सफलता पर महाप्रबंधक ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और इस क्रम को आगे भी बनाए रखने  तथा निरंतर बेहतर करते रहने के लिए प्रेरित किया।