September 15, 2022

झांसी मंडल द्वारा राजस्व अर्जन और बचत में निरंतर वृद्धि

प्रयागराज ब्यूरो: झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में अप्रैल से अगस्त माह तक हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) खपत में लाई गई कमी से ₹6.98 करोड़ के रिकार्ड रेल राजस्व की  बचत की गई है। अगस्त’22 में लोको शटडाउन तथा अन्य माध्यमों से एचएसडी कि खपत में कमी लाते हुए ₹1.22 करोड़ रेल राजस्व कि बचत हुई है।

यह बचत डीजल के स्थान पर बिजली के अधिकतम उपयोग से संभव हो सकी है। डीजल की खपत में आई कमी के साथ ही तकनीक का उपयोग एवं उचित प्रबंधन से डीजल उपयोग में कमी आई है। डीजल की खपत में कमी के चलते कार्बन उत्सर्जन में भी गिरावट आती है, जो कि पर्यावरण को हरित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा ग्लोबल वार्मिंग की रोकथाम हेतु सहायक है।

वर्तमान में मंडल के अधिकांश खंड विद्युतिकृत हैं। नयी तकनीक युक्त थ्री फेज लोको (एबीबी लोकोमोटिव) के प्रयोग से मंडल ने अगस्त माह में 60,84,513 यूनिट बिजली की बचत की है, जिसको अगर ₹7.60 प्रति यूनिट से आँका जाए तो यह ₹4.56 करोड़ के रेल राजस्व की बचत है। 3 फेज इंजन होने की वजह से इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग भी होता है, जिसकी वजह से ब्रकिंग में लगने वाली उर्जा एकत्रित होकर पुनः इंजन को प्राप्त हो जाती है तथा ऊर्जा की बचत होती है।

झांसी मंडल द्वारा अगस्त माह के दौरान भूमि संशाधनों से ₹23.24 करोड़ तथा स्क्रैप डिस्पोजल के माध्यम से ₹1.06 करोड़ का रेल राजस्व अर्जित किया गया।

#DRMJhs #NorthCentralRailway