June 30, 2022

उत्तर मध्य रेलवे: 9वीं जेडआरयूसीसी की बैठक सम्पन्न

समिति के सभी सदस्यों ने अग्निपथ के विरुद्ध प्रायोजित आंदोलन में हुई हिंसा और रेलवे को हुई क्षति की निंदा की

“हर किसी को अपना विचार व्यक्त करने का अधिकार है, लेकिन इसे शांतिपूर्वक और संवैधानिक तरीके से व्यक्त किया जाना चाहिए!” -विनोद सोनकर, सांसद

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे की 9वीं क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (जेडआरयूसीसी) की द्वितीय बैठक का आयोजन 24 जून 2022 को प्रयागराज में होटल कान्हा श्याम सभागार में हुआ। बैठक में जेडआरयूसीसी के 44 सदस्‍य उपस्थित रहे।

समिति ने हाल ही में हुए अग्निपथ आंदोलन में हुई हिंसा और रेलवे को हुए नुकसान की सर्वसम्मति से निंदा की। बैठक में हाल ही में हुए आंदोलन के बारे में बोलते हुए सांसद विनोद सोनकर ने इसकी निंदा की और कहा कि “सभी को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार है, लेकिन इसे शांतिपूर्ण और संवैधानिक तरीके से व्यक्त किया जाना चाहिए।” उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि स्टेशनों पर स्टालों के लिए उत्पादों की अनुमोदित सूची सदस्यों को प्रदान की जानी चाहिए, ताकि वे स्टेशनों का निरीक्षण करते समय इसकी जांच कर सकें।

इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने कहा कि रेलवे देश की लाइफ लाइन है और इसका देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। रेल की मांग और आपूर्ति में हमेशा से एक बड़ा अंतर रहा है, जिसका एक मुख्य कारण क्षमता की कमी रहा है। पिछले कुछ वर्षों में रेल में एक बहुत ही सकारात्मक बदलाव आया है। हमने अपनी रेलवे की कार्य प्रणाली में लाइन क्षमता की वृद्धि, यात्री सुविधाओं के उन्नयन, गाड़ियों के संरक्षित संचालन, कर्मचारी कल्याण, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरित पहल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में पर्याप्त कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि एक और नया बदलाव रेल की कार्य शैली में भी आया है। सर्वसामान्य जन आवश्यकताओं का सकारात्मक निदान करना और कार्यों की प्राथमिकता तय करना तथा ऐसी परियोजनाओं में निवेश करना जिसका शीघ्र से शीघ्र जनता को फायदा मिल सके।

ज्ञातव्य है कि वर्ष 2021-22 चुनौतियों भरा वर्ष रहा है। इसकी शुरुआत कोविड की दूसरी लहर से हुई, जिसने न केवल अर्थव्यवस्था के सभी सेक्टरों को प्रभावित किया, बल्कि पूरी मानवता को अपनी चपेट में ले लिया था। इस विषम परिस्थिति में भारतीय रेल के अहम अंग उत्तर मध्य रेलवे ने राष्ट्र के आह्वान पर खरा उतरते हुए अपने सभी उपलब्ध साधनों के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने और श्रमिकों को उनके घर पहुँचाने के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने में सराहनीय योगदान दिया।

इसी क्रम में महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने समिति के सदस्यों को अवगत कराया कि उत्तर मध्य रेलवे में एक स्टेशन एक उत्पाद योजना को 25.03.2022 को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर लागू किया गया। इस योजना के अंतर्गत एक स्टेशन पर उस जगह/ शहर में प्रसिद्ध उत्पाद को बेचने हेतु स्टॉल का आवंटन किया जा रहा है और अब तक इस योजना हेतु 13 रेलवे स्टेशनों पर स्टालों का आवंटन कर दिया गया है जहां उत्पाद की बिक्री की जा रही है। निकट भविष्य में अन्य चयनित रेलवे स्टेशनों पर भी इस योजना को लागू कर दिया जाएगा।

उन्होंने सदस्यों को सूचित किया कि अवैध वेंडरों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से 4988 अवैध वेंडरों के खिलाफ कार्रवाई की गयी। अकारण अलार्म चेन पुलिंग पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से गत वित्तीय वर्ष में 3406 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी। टिकटों की अवैध बिक्री तथा अवैध वेंडिंग के खिलाफ चलाये गये अभियान में 140 अनधिकृत टिकट एजेंटों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कार्यवाही की गई।

जेडआरयूसीसी सदस्य विजय अरोड़ा एवं प्रदुम जायसवाल ने प्रयागराज से लखनऊ शताब्दी ट्रेन तथा मुंबई दुरंतो के फेरों में वृद्धि की मांग की। श्रीकृष्ण गौतम ने टुंडला स्टेशन पर द्वितीय इंट्री के काम के लिए रेल प्रशासन को धन्यवाद किया और साथ ही स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव एवं पार्क में पौधारोपण किए जाने की बात उठाई।

इसी क्रम मे अलीगढ़ से आए सुनील पांडे एवं रंजन उपाध्याय ने अलीगढ़ स्टेशन पर वंदेभारत ट्रेन के ठहराव की आवश्यकता जताई। सुनील सिंह परिहार ने ट्रेनो में डॉक्टर एवं पुलिस की व्यवस्था के साथ ही झांसी-मैनपुरी ट्रेन की मांग की। नवल सिंह परमार ने आगरा के विभिन्न स्टेशनों पर पेयजल एवं खानपान से जुड़े पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट किया।  चित्रकूट के ज्ञानेश्वर शुक्ला ने स्थानीय पार्क के सौंदर्यीकरण की मांग जताई। इसी क्रम में ग्वालियर में आमान परिवर्तन के काम को तेज करने की मांग उठी। इस दौरान विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव, रेल अंडरपास में पानी भरने जैसे मुद्दों को विभिन्न सदस्यों द्वारा उठाया गया।

प्रयागराज के ज्ञानेन्द्र श्रीवास्तव ने रेल प्रशासन के प्रयासों को सराहा और परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पुरा करने की बत कही। बैठक में राष्ट्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य का चुनाव भी हुआ। इस चुनाव में तीन सदस्यों प्रदीप कुमार तिवारी, सुनील सिंह परिहार एवं श्रीकृष्ण गौतम में से सद्स्यों ने श्रीकृष्ण गौतम का चयन किया। चुनाव उप मुख्य कार्मिक अधिकारी एम के कुलश्रेष्ठ ने संपन्न कराया।

बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक अंकुर चंद्रा ने किया। बैठक के दौरान उत्तर मध्य रेलवे द्वारा किए गए कार्यों एवं प्रस्तावित योजनाओं के विषय में एक पावरप्वाइंट प्रस्तुतीकरण भी हुआ। इस दौरान उत्तर मध्य रेलवे के सभी विभाग प्रमुख उपस्थित रहे। बैठक के अंत में प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एस के सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

#NorthCentralRailway #ZRUCC