December 20, 2021

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा पेंशन अदालत का सफल आयोजन

विभिन्न मदों के बकाये के मद में पेंशनर्स को ₹6,50,208/- का भुगतान किया गया

गोरखपुर ब्यूरो: अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में 15 दिसंबर, 2021 को रेलवे अधिकारी क्लब, गोरखपुर में पेंशन अदालत – 2021 का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्रीमती रीता पी. हेमराजानी, प्रधान वित्त सलाहाकार श्रीमती प्रीती झा, मुख्यालय, लेखा, कार्मिक एवं यांत्रिक कारखाना, गोरखपुर के अधिकारी, पर्यवेक्षक, एन.ई. रेलवे मजदूर यूनियन, पूर्वोत्तर रेलवे पेंशनर एसोसिएशन, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एसोसिएशन के पदाधिकारी, सेवानिवृत्त रेलकर्मी एवं उनके आश्रित तथा अन्य रेलकर्मी उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि अपर महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्रीमती रीता पी. हेमराजानी, प्रधान वित्त सलाहाकार श्रीमती प्रीती झा जैसी प्रतिबद्व अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान देती हैं कि सेवानिवृत्त कर्मियों का समापक भुगतान समय से हो जाए। अन्य संगठन जैसे- पेंशनर एसोसिएशन के पदाधिकारी भी पेंशनर्स की हर समस्या का समाधान कराने के लिये सदैव प्रतिबद्व रहते हैं।

एजीएम श्री अग्रवाल ने कहा कि सरकारी पोर्टल सीपी ग्रांट पर भी पेंशन संबंधी समस्यायें डाली जा सकती हैं, जिसकी माॅनिटरिंग प्रधानमंत्री कार्यालय स्तर तक से की जाती है। अब सभी को पेंशन अदालत लगने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अपनी समस्या को आप मोबाइल एवं कम्प्यूटर के माध्यम से भी प्रशासन तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिये आप सीपी ग्रांट का भी उपयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त रेलकर्मियों का रेल प्रशासन पूरा ध्यान रखता है। लेखा एवं कार्मिक विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी इसके लिये प्रतिबद्व हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि रेलवे को चाहिये कि आवेदन प्राप्त होने पर उसकी समस्या का निवारण करने हेतु आवेदक को एक निश्चित तिथि दें और उस तिथि तक उनकी समस्या का निवारण कर दिया जाये।

प्रधान वित्त सलाहकार, पूर्वोत्तर रेलवे श्रीमती प्रीति झा ने कहा कि हम सभी का यह प्रयास है कि सभी सेवानिवृत्त कर्मियों को समय पर समापक भुगतान कर दिया जाये। 99% लोगों को समय पर समापक भुगतान कर दिया जाता है। हमारा भरसक प्रयास रहता है कि हर माह जो रेलकर्मी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनका समय पर समापक भुगतान कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि आप अपना आवेदन ई-मेल या वाट्सअप के माध्यम से भी भेज सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपका आना जरूरी नहीं होगा। आप लोगों की समस्या का समाधान पेंशन अदालत पर ही नहीं अपितु आगे भी होता रहेगा।

प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्रीमती रीता पी. हेमराजानी ने कहा कि सेवानिवृत्त रेलकर्मी पेंशन अदालत में या उसके बाद भी मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि पेंशनर यदि कार्यालय आते हैं तो उनके बैठने आदि की समुचित व्यवस्था की जायेगी क्योंकि वे हमारे सम्मानित है। श्रीमती हेमराजानी ने कहा कि पेंशन अदालत में आए अधिकतम मामलों का समाधान कर दिया गया है, जिनका समाधान नहीं हो पाया है उनका भी शीघ्र कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में अब पोस्ट आफिस से भी पेंशन लेने की सुविधा प्रदान कर दी गयी है। हमारा प्रयास है कि आप सभी संतुष्टि से यहां से जायें।

पेंशन अदालत में नोडल अधिकारी मुख्य कार्मिक अधिकारी/प्रशासन नुरूद्दीन अंसारी की अध्यक्षता में लेखा एवं कार्मिक विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति बनाकर उच्चस्तर पर पेंशन अदालत में आए मामलों का निस्तारण किया गया। प्रत्येक पेंशनर्स को उनके आवेदन पर किए गये समाधान से उन्हें अवगत कराया गया।

पेंशन अदालत में यांत्रिक कारखाना, गोरखपुर के कुल 28 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 24 का निपटारा करते हुए 10 लोगों को पीपीओ जारी किया गया तथा शेष 4 आवेदन समाधान की प्रक्रिया में हैं। पेंशन अदालत में पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय, गोरखपुर की विभिन्न मदों के कुल 56 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 42 का निपटारा करते हुए 7 लोगों का पीपीओ जारी किया गया तथा विभिन्न मदों के बकाये के मद में पेंशनर्स को ₹6,50,208/- का भुगतान किया गया। शेष 14 आवेदन समाधान की प्रक्रिया में हैं।

उप मुख्य कार्मिक अधिकारी/मुख्यालय वी.के. द्विवेदी ने सभी आगत वरिष्ठ जनों का स्वागत किया। कार्मिक अधिकारी/यांत्रिक कारखाना गोपाल गुप्ता ने यांत्रिक कारखाने के मामलों का निपटारा कराया। वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी अनिरूद्ध कुमार ने भंडार डिपो के मामलों का निस्तारण कराया तथा वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी/समापक बसन्त लाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

फोटो परिचय: पेंशन अदालत में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल एवं पेंशनर्स।

#NERailway #GMNER #Pension