August 15, 2021

झांसी मंडल द्वारा वैगन लदान में निरंतर उल्लेखनीय प्रदर्शन

पार्सल स्पेशल गाड़ियों का निर्बाध व अधिकतम अनुमेय गति से संचालन, समयपालन एवं संरक्षा में भी सराहनीय प्रदर्शन

झाँसी मंडल द्वारा कोविड-19 जैसी विपरीत परिस्थिति में भी वैगन लदान में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया गया है। इसके अलावा पार्सल गाड़ियों के निर्बाध संचालन, गति, संरक्षा तथा गाड़ियों के समयपालन में लगातार बेहतर  प्रदर्शन किया जा रहा है।

वैगन लदान में उत्कृष्ट कार्य करते हुए जुलाई 2020 में प्रतिदिन लदान किए गए औसतन 320 वैगन की तुलना में जुलाई 2021 में झांसी मंडल द्वारा प्रतिदिन 325 वैगन लोड किए गए।

उल्लेखनीय है मंडल द्वारा धौलपुर-बीना खंड  में 14 जुलाई को मालगाड़ियों का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 65 किमी प्रति घंटे की गति से चलाया गया। यह मालगाड़ियों का अब तक की सबसे तेज गति से संचालन रहा।

पार्सल स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर झांसी मंडल द्वारा जीवन रक्षक दवाओं और आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए, विशेष पार्सल ट्रेनें अधिकतम अनुमेय गति से चलाई गईं।

इन पार्सल ट्रेनों के सुचारू और अबाध संचालन के लिए झांसी मंडल के परिचालन विभाग द्वारा निरंतर निगरानी सुनिश्चित की गई थी।

जुलाई माह में लॉकडाउन अवधि में कुल 108 पार्सल गाड़ियों का निर्बाध संचालन किया गया, जिनसे खानपान सहित आवश्यक चिकित्सीय सामग्री का परिवहन सुनिश्चित हुआ।

झांसी मंडल द्वारा औसतन 61 किमी प्रतिघंटे की अनुमेय गति से प्रतिदिन 3.7 पार्सल गाड़ियों का संचालन करते हुए राष्ट्रहित में महत्वपूर्ण योगदान किया गया।

मेल/एक्सप्रेस तथा हॉलिडे स्पेशल गाड़ियों का समयपालन उल्लेखनीय रहा। मंडल द्वारा मानसून के दौरान जुलाई 2021 में मेल/एक्सप्रेस और हॉलिडे विशेष के संचालन सहित विभिन्न चल रहे निर्माण और रखरखाव कार्यों के लिए पर्याप्त ब्लॉक प्रदान किए गए।

झांसी मंडल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का 88.97% समयपालन प्राप्त करने में सफल रहा है।

जुलाई 2021 के दौरान झांसी मंडल के 13 मानवयुक्त समपार फाटकों में सौर पोल और प्रकाश (प्रत्येक पर एक) प्रदान किया गया है। इसके साथ ही मंडल में महोबा-खजुराहो खंड के सभी समपार फाटकों पर सोलर लाइट लगाने का काम पूरा कर लिया गया है।

#NCR #NorthCentralRailway #IndianRailway