August 27, 2020

ग्वालियर-इटावा खंड में ओएफसी लिंक का उदघाटन

DRM/Jhansi Sandip Mathur and GM/NCR-NR Rajeev Chaudhary are online on OFC Link inauguration

इस लिंक के शुरू होने से स्टेशनों पर वाई-फाई, रेलनेट, पीआरएस-यूटीएस सिस्टम मजबूत हो जाएगा

प्रयागराज ब्यूरो : उत्तर मध्य रेलवे, झांसी मंडल के 116 किमी ग्वालियर-इटावा खंड में ओएफसी लिंक का ऑनलाइन उदघाटन महाप्रबंधक/उ.म.रे. राजीव चौधरी द्वारा मंगलवार, 25 अगस्त को किया गया। इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक/झांसी संदीप माथुर एवं वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलिकॉम इंजीनियर (समन्वय) निर्मोद यादव सहित अन्य सभी शाखाधिकारीगण ऑनलाइन उपस्थित थे।

इस अवसर पर अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलिकॉम इंजीनियर (मेन लाइन) भी मौजूद थे। भिंड स्टेशन पर एस. डी. कटारे, वरिष्ठ कर्मी, टेलिकॉम विभाग द्वारा उदघाटन कार्य संपन्न कराया गया।

ओएफसी लिंक का कार्य लॉकडाउन पीरियड में समय का सदुपयोग करते हुए संपन्न किया गया। इस कार्य में 1800 मीटर के चंबल, कुंवारी एवं जमुना नदी के तीन रेल पुलों पर केबल डालने का विषम कार्य लक्ष्यबद्ध समय में संपन्न किया गया।

इस कार्य के संपन्न होने से इस खंड में भी लिंक हेतु रेलवे की निर्भरता बीएसएनल पर खत्म हो गई है, क्योंकि अब रेलवे का नेटवर्किंग केबल उपलब्ध हो गया है। इससे यात्री रिजर्वेशन प्रणाली एवं जनरल टिकट सिस्टम काफी सुदृढ़ हो गया है। अतः अब लिंक फेल होने जैसी परेशानी लगभग खत्म हो जाएगी।

इस संस्थापन से यात्रियों को सुविधा के साथ-साथ इस रूट पर रेलनेट की सुविधा भी उपलब्ध हुई है, जिससे ऑफिस के कार्य ऑनलाइन हो सकेंगे। स्टेशनों पर शीघ्र ही वाई-फाई सुविधा भी प्रदान की जा सकेगी।

इसके अतिरिक्त ओएफसी के माध्यम से स्टेशन प्रबंधक और मंडल नियंत्रक तथा क्रू मेंबर्स के मध्य होने वाली आवश्यक बातचीत और भी स्पष्ट हो सकेगी। केबल के माध्यम से 2 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड प्राप्त होगी।

मंडल चिकित्सालय/झांसी में ऑनलाइन ओपीडी का उदघाटन  

इस अवसर पर महाप्रबंधक द्वारा रेल कर्मचारियों, उनके आश्रितों एवं अन्य चिकित्सा लाभार्थियों की सुविधा के लिए मोबाइल एप एवं वेब आधारित कम्प्यूटरीकृत सिस्टम का भी उद्घाटन किया। यह मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इस मोबाइल एप के माध्यम से सभी रेल चिकित्सा लाभार्थी रेलवे चिकित्सालय में चिकित्सीय परामर्श हेतु घर बैठे ऑनलाइन ओपीडी अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।

कोरोना काल में यह सुविधा कोरोना महामारी से बचाव में बहुत लाभकारी होगी। इसके माध्यम से रेलवे चिकित्सालय के मरीजों की भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा और मरीजों द्वारा सामाजिक दूरी का पालन कराना आसान हो सकेगा। चिकित्सक से परामर्श हेतु अगले एक सप्ताह तक का अग्रिम अपॉइंटमेंट मरीजों द्वारा लिया जा सकेगा। यह सुविधा पूर्णतः निशुल्क है और एक मिनट से भी कम समय में मरीज अपना अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।

इस मोबाइल एप का निर्माण मंडल रेल प्रबंधक, झांसी मंडल संदीप माथुर के मार्गर्दशन में हुआ। वरिष्ठ मंडल चिकित्साधिकारी डॉ. उमेश चंद्रा द्वारा इस तरह के मोबइल एप की आवश्यकता बताई गई थी जिसे वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी उल्लास कुमार के सहयोग से पूरा किया गया। महाप्रबंधक ने रेलवे चिकित्सालय के इस प्रयास की सराहना की और उत्साहवर्धन हेतु पुरस्कार स्वरूप ₹10,000 अवार्ड की घोषणा की।

इस अवसर पर मंडल मुख्यालय में वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक अमित सेंगर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आभा जैन, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चंद और मंडल के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।