January 13, 2024

PCSC/RPF/NCR द्वारा अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह एवं माघ मेला के दृष्टिगत प्रयागराज स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे के महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल (#PCSC/#RPF/#NCR) अमिय नंदन सिन्हा द्वारा शुक्रवार, 12.01.2024 को वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, प्रयागराज की उपस्थिति में अयोध्या में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और प्रयागराज में माघ मेला-2024 के बंदोबस्त हेतु यात्री आश्रय स्थल में आरपीएफ एवं आरपीएसएफ के बल सदस्यों का सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस दौरान उन्होंने प्रयागराज स्टेशन के वाच टावर, यात्री आश्रय स्थल सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था के प्रबन्धन का निरीक्षण करते हुए सभी अधिकारियों को वर्तमान समय की महत्ता एवं संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबन्द रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सुरक्षा सम्मेलन में बल सदस्यों को संबोधित करते हुए महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल द्वारा कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए-
  • सभी बल सदस्य माघ मेला बंदोबस्त ड्यूटी के दौरान अत्यधिक सतर्कता एवं सजगता से ड्यूटी करें।
  • अयोध्या में प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर आतंकवादी संगठनों द्वारा दी गई धमकी के सम्बन्ध में सूचना इकाईयों द्वारा सचेत किया गया है, उसे गम्भीरता से लें तथा सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय किए जाएँ।
  • सभी ड्यूटी स्टाफ प्लेटफार्म, यात्री स्थलों, यार्ड एवं गाड़ी अनुरक्षण में संदिग्ध व्यक्तियों एवं सामान की चेंकिंग जीआरपी/कामर्शियल विभाग के साथ मिलकर करें।
  • सीसीटीवी मॉनिटरिंग में तैनात स्टाफ स्टेशन एरिया में लगे कैमरों की क्षमता के अनुसार जूमिंग/रोटेट करते हुए पूर्ण सतर्कता/सजगता से ड्यूटी करें तथा किसी भी संदिग्ध व्यक्ति एवं सामान दिखाई देने पर तत्काल उसकी सूचना अपने अधिकारियों को दें।
  • यदि कोई व्यक्ति स्टेशन एरिया में बार-बार आता-जाता है और उसकी गतिविधि संदिग्ध प्रतीत होती है, तो ड्यूटी स्टाफ उक्त व्यक्ति से सामान्य तरीके में पूछताछ करे तथा किसी भी महत्वपूर्ण सूचना की जानकारी तत्काल अपने अधिकारियों को दें।
  • स्टेशनों पर आपदा प्रबन्धन और क्यूआरटी टीम किसी भी स्थिति में तत्काल प्रतिक्रिया के लिए हर समय तैयार रहें।
  • यात्री आश्रय स्थलों में यात्रियों के सामान की प्रवेश के समय एवं बाड़े के अंदर रेंडम चेकिंग करना सुनिश्चित करें तथा चेकिंग में एचएचएमडी का उपयोग आवश्यक रूप से करें तथा चेकिंग में जीआरपी को भी साथ रखें।
  • सभी बल सदस्यों को अपनी ड्यूटी बीट का पूर्ण ज्ञान एवं ड्यूटी के दौरान अपने उत्तरदायित्वों का पता होना आवश्यक है।
  • सभी बल सदस्य स्टेशनों और ट्रेनों में महिलाओं, वृद्धजनों एवं बच्चों की मदद सेवा भाव से करें।
  • यात्रियों/श्रद्वालुओं के साथ बल सदस्यों का व्यवहार एवं आचरण अत्यंत मधुर रहना चाहिए।
  • ड्यूटी के दौरान सभी स्टाफ अच्छी और साफ-सुथरी वर्दी पहने, अपना पहचान पत्र भी साथ रखें। अधिकारीगण स्टाफ का टर्न आउट अवश्य चेक करें।
  • स्टेशन एरिया और ट्रेनों में यात्रियों/श्रद्वालुओं को ठंड से बचाव के लिए आग इत्यादि जलाने रोका जाए, साथ ही ठंड से स्वयं का भी बचाव करें।

सुरक्षा सम्मेलन में महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सुरक्षा सम्मेलन में आरपीएफ/आरपीएसएफ के बल सदस्यों द्वारा बताई गई समस्याओं के निराकरण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल दिशा-निर्देश दिए गए।

अनावश्यक अलार्म चेन पुलिंग करने वाले यात्रियों के विरुद्ध कार्रवाई

वर्ष 2023 में प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल, उत्तर मध्य रेलवे अमिय नन्दन सिन्हा के निर्देशन में उ.म.रे. के तीनों मण्डलों क्रमशः प्रयागराज, झाँसी, आगरा से गुजरने वाली ट्रेनों में बिना उचित कारण चेन पुलिंग करने वाले यात्रियों के विरूद्व विशेष अभियान चलाए गए। जोनल मुख्यालय एवं तीनों मण्डलों में विशेष टीमों का गठन कर संवेदनशील गाड़ियों का अनुरक्षण कराया गया। अभियान के दौरान अनावश्यक रूप से ट्रेन में अलार्म चेन पुलिंग करने वालों के विरूद्व रेलवे एक्ट की धारा 141 के तहत कार्यवाही की गई-

वर्ष 2024 में भी रेल सुरक्षा बल/उत्तर मध्य रेलवे द्वारा बिना किसी उचित कारण के चेन पुलिंग करने वालों के विरूद्व अभियान लगातार जारी रहेंगे, ताकि यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान कोई असुविधा न हो तथा सभी यात्री सुरक्षित अपने गंतव्य पर पहुंच सकें। साथ ही रेल प्रशासन यात्रियों से भी अनुरोध करता है कि ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पर समय से पूर्व पहुँचें और यात्रा के दौरान अधिक सामान लेकर यात्रा न करें। यात्रा के दौरान अपना मोबाइल तथा अन्य सामान सुरक्षित/सम्भालकर रखें, किसी भी अन्जान यात्री पर भरोसा न करें।