November 17, 2023

स्टेशन विकास के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए -महाप्रबंधक/पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर ने 15 नवंबर 2023 को प्रमुख मुख्य इंजीनियर रंजन यादव, प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर संजय सिंघल, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक संजय मिश्र, प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर राजेश कुमार पाण्डेय, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल तारिक अहमद, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह, सचिव/महाप्रबन्धक आनन्द ऋषि श्रीवास्तव, मण्डल रेल प्रबंधक/लखनऊ आदित्य कुमार तथा लखनऊ मण्डल के वरिष्ठ शाखाधिकारियों के साथ गोरखपुर-कटरा रेल खण्ड का विण्डो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने जाड़े के मौसम में सुरक्षित एवं संरक्षित रेल संचालन हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया, साथ ही सिगनल की दृश्यता को दुरूस्त बनाये रखने का भी निर्देश दिया।

तत्पश्चात् महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर ने कटरा स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यो का गहन निरीक्षण किया। उन्होनें स्टेशन के नये प्रवेश द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार, पी.पी. शेल्टर, नये प्रसाधन का निर्माण तथा पुराने प्रसाधन का नवीनीकरण, 40,000 लीटर क्षमता के वॉटर हेड टैंक का निर्माण, मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु प्रतीक्षालय का सौन्दर्यीकरण, बैठने की व्यवस्था, ग्लोशाइन स्टेशन बोर्ड, साइनेजेज, वाटर बूथ, प्रर्याप्त प्रकाश व्यवस्था आदि के चल रहे कार्यो का निरीक्षण कर तय समय सीमा के अन्दर पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करने हेतु निर्देशित किया। स्टेशन अधीक्षक कक्ष का निरीक्षण करते हुए सुश्री माथुर ने कक्ष में आवश्यक सुधार का निर्देश दिया। कटरा स्टेशन पर लगभग ₹2.5 करोड़ की लागत से सुविधा विस्तार का कार्य किया जा रहा है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत ₹8.02 करोड़ की लागत से विकसित किये जा रहेरामघाट हाल्ट स्टेशन का निरीक्षण करते हुये महाप्रबंधक ने स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का गहन अवलोकन किया। उन्होने अधिकारियों को रामघाट हाल्ट स्टेशन पर किए जा रहे उन्नत कार्यों के अन्तर्गत रेलवे स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वार के निर्माण, प्लेटफार्म सतह के अपग्रेडेशन, यात्री विश्रामालय व प्रसाधनों का आधुनिकीकरण तथा प्लेटफार्म शेड का कार्य तीव्र गति से किये जाने का निर्देश दिया।

रामघाट हाल्ट स्टेशन पर श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु मल्टीफंक्शनल काम्प्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट विंडो, सामान्य उपयोग में आने वाली वस्तुओं की दुकानें, रिटायरिंग रूम इत्यादि का निर्माण किया जा रहा है। प्लेटफार्म के उच्चीकरण का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। सर्कुलेटिंग एरिया में बाउण्ड्री वाल का निर्माण तथा प्लेटफार्म पर आरसीसी बाउण्ड्री वाल का निर्माण कार्य भी पूरी गुणवत्ता के साथ तीव्र गति से किया जा रहा है।

यात्रियों कि सुविधा हेतु लैण्ड स्केपिंग का कार्य प्रगति पर है। पे एण्ड यूज प्रसाधन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। महाप्रबंधक सुश्री माथुर ने स्टेशन विकास के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा करने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।