March 10, 2023

आगरा मंडल के तीसरे सबसे बड़े यार्ड वाले ‘बाद’ स्टेशन पर नई इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग स्थापित

अति-व्यस्त आगरा-दिल्ली मार्ग पर सहज, सुचारु और सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए स्थापित की गई नई इंटरलॉकिंग

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे ने एक नई उपलब्धि हासिल करते हुए आगरा मंडल के तीसरे बड़े यार्ड – ‘बाद’ में यात्री यार्ड रिमॉडलिंग और फराह-बाद तीहरीकरण लाइन कार्य के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआई) का काम बुधवार, 08.03.2023 को सम्पन्न हुआ।

उल्लेखनीय कि, बाद यार्ड आगरा मंडल का तीसरा सबसे बड़ा यार्ड है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को आगरा डिवीजन के आगरा कैंट-मथुरा सेक्शन के बाद स्टेशन पर कमीशन किया गया है। इस प्रकार ट्रेन संचालन को अधिक सुचारु बनाने के लिए नई ईआई के माध्यम से 359 रूट मिल जाएंगे। नई इंटरलॉकिंग सेक्शन में सुरक्षित और सहज ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में सहायक होगी।

इस जटिल और महत्वपूर्ण कार्य में 47 पॉइंट मशीनें (36 नए और 11 मौजूदा), 28 सिग्नल और 41 शट सिग्नल शामिल थे। डीसी ट्रैक सर्किट और MSDAC के साथ में पूरे यार्ड में अतिरिक्त ट्रैक सर्किटिंग भी प्रदान की गई है। सिग्नलिंग उपकरणों के लिए विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति के लिए एकीकृत बिजली आपूर्ति प्रणाली प्रदान की गई है।

संरक्षा संबंधी तैयारियों को बेहतर करने और बेहतर मॉनिटरिंग के लिए 4 डेटा लॉगर (बाद सेंट्रल, ए केबिन, बी केबिन, सी केबिन) भी प्रदान किया गया है। इन डॉटा लॉगर्स को नियंत्रण कार्यालय से ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। विद्युत संचालित नया लिफ्टिंग बैरियर लेवल क्रॉसिंग नं. 522, 523, 524 पर भी मौजूदा ओवरहेड बैरियर के स्थान पर प्रदान किया गया है।

सिग्नलिंग उपकरणों की सुरक्षा और परिसंपत्तियों की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए अर्थ लीकेज डिटेक्टर्स, फ्यूज अलार्म सिस्टम, फायर अलार्म सिस्टम भी प्रदान किया गया है।