January 15, 2023

उ.म.रे. को मिलेगा रेलमंत्री राजभाषा शील्‍ड का प्रथम पुरस्कार

प्रधान मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त रवीन्‍द्र वर्मा होंगे ‘रेलमंत्री राजभाषा रजत पदक’ से सम्‍मानित

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्‍य रेलवे में राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार में बहुआयामी प्रगति सुनिश्चित करने के उद्‍देश्य से महाप्रबंधक कार्यालय सहित पूरे उत्तर मध्य रेलवे में राजभाषा नीति का सम्‍यक अनुपालन एवं हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग किया जा रहा है। इस रेलवे के सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने सरकारी कामकाज में राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार कर रहे हैं। परिणामस्‍वरूप संर्पूण भारतीय रेल में राजभाषा हिंदी का सर्वाधिक एवं उत्‍कृष्‍ट कार्य करने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा उत्तर मध्‍य रेलवे को प्रथम पुरस्‍कार के रूप में ‘रेलमंत्री राजभाषा शील्‍ड’ प्रदान करने की घोषणा की गई है।

उल्लेखनीय है कि संपूर्ण भारतीय रेल में राजभाषा हिंदी के सर्वाधिक प्रयोग-प्रसार के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा उत्तर मध्य रेलवे को वर्ष 2011 और 2013 में द्वितीय पुरस्‍कार स्‍वरूप रेलमंत्री राजभाषा ट्राफी से तथा वर्ष 2017 में प्रथम पुरस्‍कार स्‍वरूप रेलमंत्री राजभाषा शील्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

वर्ष 2021 में भारतीय रेल के सभी कारखानों में राजभाषा हिंदी का सर्वाधिक प्रयोग करने के लिए वैगन मरम्‍मत कारखाना, झांसी को आदर्श कारखाना के रूप में चुना गया और रेलमंत्री राजभाषा शील्‍ड से सम्‍मानित किया गया था।

इस प्रकार उत्तर मध्‍य रेलवे सरकार की राजभाषा नीति के सम्‍यक्‍ अनुपालन एवं हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के लिए पूर्णतः सक्रिय एवं सचेष्‍ट है। हाल ही में नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, प्रयागराज द्वारा भी उत्तर मध्‍य रेलवे मुख्‍यालय को चल वैजयंती के प्रथम पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है।

इसके अलावा उत्तर मध्‍य रेलवे के कई अधिकारी एवं कर्मचारी व्‍यक्तिगत रूप से वि‍भिन्‍न स्‍तरों पर सम्‍मान अर्जित कर उत्तर मध्‍य रेलवे का गौरव बढ़ा रहे हैं। रेल मंत्रालय, रेलवे बोर्ड द्वारा उत्तर मध्‍य रेलवे के महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त रवीन्‍द्र वर्मा को उनके द्वारा राजभाषा कार्यान्‍वयन और प्रयोग-प्रसार के क्षेत्र में किए गए सराहनीय कार्य एवं योगदान के लिए ‘रेलमंत्री राजभाषा रजत पदक’ से सम्‍मानित करने की घोषणा की गई है।

श्री रवीन्द्र वर्मा, आईजी/पीसीएससी/उ.म.रे.

श्री वर्मा राजभाषा हिंदी की प्रगति के लिए पूर्णतः समर्पित अधिकारी हैं। इनकी सक्रिय पहल एवं मार्गदर्शन में न केवल मुख्‍यालय के रेल सुरक्षा बल विभाग में, बल्कि सभी मंडलों एवं कारखानों के रेल सुरक्षा बल कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग में उल्‍लेखनीय वृद्धि हुई है। श्री वर्मा अपना लगभग सभी कार्य हिंदी में करते हैं तथा अन्‍य अधिकारियों को भी इसके लिए अभिप्रेरित करते हैं।

हिंदी में सराहनीय कार्य करने के लिए महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त, रेल सुरक्षा बल रवीन्‍द्र वर्मा सहित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई!