March 9, 2022

रेलकर्मियों के लिए सच्चाई एवं कठिन परिश्रम पहली आवश्यकता है -चेयरमैन/सीईओ/रेलवे बोर्ड

चेयरमैन/सीईओ/रेलवे बोर्ड ने किया पूर्वोत्तर रेलवे के बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र का गहन निरीक्षण

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाॅकिग एवं आईपीएस लैब के प्रशिक्षण से हमारे रेलकर्मी अधिक कार्यकुशल होंगे, जिससे निजी एजेंसियों द्वारा किए जा रहे ऐनुअल मेंटीनेंस कांट्रैक्ट पर निर्भरता कम होगी। इससे रेल राजस्व की भी बचत होगी -विनय कुमार त्रिपाठी

गोरखपुर ब्यूरो: चेयरमैन/सीईओ/रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी ने महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे अनुपम शर्मा, अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल, सभी विभाग प्रमुखों तथा तीनों मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 6 मार्च, 2022 को बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र, गोरखपुर का गहन निरीक्षण किया।

चेयरमैन, रेलवे बोर्ड (सीआरबी) विनय कुमार त्रिपाठी ने बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं के निरीक्षण के दौरान कहा कि बेहतर प्रशिक्षण देकर रेलकर्मियों को और अधिक कार्यकुशल बनाने की आवश्यकता है।

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाॅकिग एवं आईपीएस लैब के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि इन कार्यों के बेहतर प्रशिक्षण से हमारे रेलकर्मी अधिक कार्यकुशल होंगे, जिससे निजी एजेंसी द्वारा किए जा रहे ऐनुअल मेंटीनेंस कांट्रैक्ट पर निर्भरता कम होगी। इससे रेल राजस्व की भी बचत होगी।

सीआरबी ने फील्ड में होने वाली विफलताओं को केस स्टडी के रूप में कोर्स में सम्मिलित करने का निर्देश दिया, जिससे समान तरह की विफलताओं की पुनरावृत्ति पर रोक लगाई जा सकेगी।

प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षणार्थियों से बातचीत करते हुए चेयरमैन, रेलवे बोर्ड श्री त्रिपाठी ने कहा कि यहां आप सभी अपना ज्ञान और कौशल बढ़ाएं तथा फील्ड की समस्याओं पर भी यहां चर्चा कर उनके समाधान का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि फील्ड सुपरवाइजर रेलवे के स्तम्भ हैं। उन्होंने कहा कि रेलकर्मी के लिए सच्चाई एवं कठिन परिश्रम पहली आवश्यकता है, जिससे यात्री एवं गुड्स का संरक्षित परिवहन संभव हो पाता है।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पर विद्युत लोको एवं ओएचई नया है, इस क्षेत्र में काम करने वालों के लिए उसका ज्ञान बेहद आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों की जिज्ञासाओं को भी शांत किया तथा उनके उज्वल भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं।

प्रशिक्षण केंद्र में बने मॉडल यार्ड, जहां पर प्वाइंट मशीन, थिक वेब स्वीच तथा स्वीच सेटिंग डिवाइस एवं कम्प्लीट ट्रैक स्ट्रक्चर एवं सिगनल व्यवस्था लगाई गई है, के निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने कहा कि यहां पर रेलकर्मियों के प्रशिक्षण के साथ-साथ भारतीय रेल के उपक्रम जैसे-राइट्स, इरकाॅन एवं आरवीएनएल के कर्मियों का भी प्रशिक्षण निर्धारित शुल्क पर दिया जा सकता है।

इस अवसर पर चेयरमैन, रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी, महाप्रबंधक अनुपम शर्मा एवं वरिष्ठ रेल अधिकरियों ने बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

फोटो परिचय: बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र, गोरखपुर का निरीक्षण करते हुए चेयरमैन/सीईओ, रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी।