February 1, 2022

अभ्यर्थी शांति बनाए रखें और अपनी आपत्तियां, शिकायतें एवं सुझाव ई-मेल करें! -रेल प्रशासन

गोरखपुर ब्यूरो: रेल प्रशासन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय रोजगार सूचना सं. 01/2019 द्वारा रेलवे भर्ती बोर्डों के माध्यम से नाॅन टेक्निकल पापुलर केटेगरी (एनटीपीसी) के अनेक पदों हेतु अधिसूचना के अंतर्गत चल रही भर्ती की प्रक्रिया निष्पक्ष रूप से पूरी पारदर्शिता के साथ की जा रही है।

– इस अधिसूचना के अंतर्गत रेलवे के विभिन्न पदों जैसे- स्टेशन मास्टर, गार्ड, सीनियर कामर्शियल क्लर्क, जूनियर एकाउंट्स असिसटेंट आदि की 35281 रिक्तियों को भरा जाना है।

– नियमानुसार रिक्तियों के 20 गुना अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट किया गया।

– अधिक संख्या में उम्मीदवारों को द्वितीय चरण की परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान करने की दृष्टि से रिक्तियों के 20 गुना अभ्यर्थियों को शार्ट लिस्ट किया गया।

– एनटीपीसी कैटेगरी में कुछ रिक्तियों के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी के लिए 10+2 की शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है तथा अन्य रिक्तियों के लिए अभ्यर्थियों को स्नातक होना चाहिए।

– नियमानुसार स्नातक अभ्यर्थी, 10+2 कैटेगरी के पदों हेतु भी आवेदन कर सकते हैं। यह मूल नियम वैधानिक रूप से पूर्णतः सही है तथा इसका अनुपालन हमेशा से रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में किया गया है।

– अतः नियमानुसार स्नातक अभ्यर्थी सभी पदों के लिये आवेदन कर सकते हैं तथा 10+2 शैक्षणिक योग्यता वाले अभ्यर्थी केवल 10+2 हेतु अधिसूचित रिक्तियों के लिए ही आवेदन कर सकते हैं।

– नियमानुसार कुल 35281 रिक्तियों के सापेक्ष 20 गुना 7,05,446 अभ्यर्थियों को शार्ट लिस्ट किया गया। बहुत से अभ्यर्थियों ने एक से अधिक कैटेगरी के लिए आवेदन किया है। अतः उन्हें एक से अधिक लेवल में उनकी योग्यता एवं मेरिट के आधार पर शार्ट लिस्ट किया गया है।

प्रथम चरण की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के 14/15 जनवरी, 2022 को घोषित परिणाम को लेकर अभ्यर्थियों द्वारा उठाई जा रही आपत्तियों को देखते हुए रेल मंत्रालय द्वारा हाई पावर कमेटी का गठन किया गया है।

इस हाई पावर कमेटी के अध्यक्ष दीपक पीटर, प्रमुख कार्यकारी निदेशक (औद्योगिक संबंध), रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली हैं तथा सदस्य सचिव राजीव गांधी, कार्यकारी निदेशक/स्थापना (रेलवे भर्ती बोर्ड), रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली हैं।

इस समिति में नामित 3 सदस्य आदित्य कुमार, मुख्य कार्मिक अधिकारी (प्रशासन) पश्चिम रेलवे, जगदीश अलगर, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड, चेन्नई तथा मुकेश गुप्ता, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड, भोपाल हैं। यह हाई पावर कमेटी अभ्यर्थियों द्वारा उठाई गई निम्नलिखित आपत्तियों की जांच कर अपनी संस्तुति देगी।

1. केंद्रीयकृत रोजगार सूचना सं. 01/2019 (एनटीपीसी) की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के प्रथम चरण के परिणाम तथा द्वितीय चरण हेतु अभ्यर्थियों को शार्ट लिस्ट करने की प्रक्रिया (वर्तमान में शार्ट लिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को प्रभावित किए बिना) से संबंधित।

2. केंद्रीयकृत रोजगार सूचना सं. आरआरसी 01/2019 (एनटीपीसी) के अंतर्गत कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के द्वितीय चरण को प्रारम्भ करने के संबंध में।

– अभ्यर्थी अपनी आपत्तियां एवं सुझाव कमेटी को ई-मेल द्वारा निम्नलिखित आईडी पर भेज सकते हैं – rrbcommittee@railnet.gov.in

– सभी रेलवे भर्ती बोर्डों के अध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि वे अभ्यर्थियों के परिवादों को विभिन्न माध्यमों से प्राप्त कर उन्हें संकलित करने के उपरांत इस कमेटी को भेजें।

– अभ्यर्थियों को अपनी आपत्तियां भेजने के लिए 3 सप्ताह का समय 16 फरवरी, 2022 तक दिया गया है। इसके उपरांत इन आपत्तियों की जांच कर समिति अपनी संस्तुतियाँ 4 मार्च, 2022 तक देगी।

उपरोक्त के आलोक में केंद्रीयकृत रोजगार सूचना सं. 01/2019 (एनटीपीसी) की 15 फरवरी, 2022 से प्रारम्भ होने वाली द्वितीय चरण की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा एवं केंद्रीयकृत रोजगार सूचना सं. आरआरसी 01/2019 की 23 फरवरी, 2022 से प्रारम्भ होने वाली प्रथम चरण की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

रेल प्रशासन ने सभी अभ्यर्थियों से अपील किया है कि शांति बनाये रखें तथा अपनी शिकायतों एवं सुझावों को उपरोक्त ई-मेल आईडी पर यथाशीघ्र भेजें।

#IndianRailway #RailwayBoard #NTPC