November 8, 2021

झांसी मंडल ने स्थापित किया सर्वोत्कृष्ट माल लोडिंग का बेंचमार्क

ऑपरेटिंग एवं कमर्शियल अधिकारियों द्वारा माल भाड़ा ग्राहकों को किया जा रहा प्रोत्साहित

मंडल रेल प्रबंधक, झांसी आशुतोष के मार्गदर्शन और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित एवं वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के नेतृत्व में झांसी मंडल ने रविवार, 07.11.21 को झांसी मंडल के डबरा स्टेशन से फिरोजपुर के लिए 20 बीसीएन वैगन धान का लदान किया गया।

उल्लेखनीय है इससे पूर्व धान का लदान डबरा स्टेशन से वर्ष 2014 में किया गया था। इसी क्रम में मंडल द्वारा बैलास्ट लोडिंग को भी गढ़मऊ से पुनः प्रारंभ कराया है। इससे पहले बैलास्ट की लोडिंग गढ़मऊ से 2017-18 में हुआ करती थी।

झांसी मंडल द्वारा राजस्व बढ़ाने में रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुपालन के लिए गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का प्रमुख योगदान है।

इसके अंतर्गत पारंपरिक वस्तुओं के लदान में रेल की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए और मौजूदा तथा नए संभावित माल ग्राहकों के साथ प्रभावी बातचीत के लिए ग्राहकों के सामने आने वाली कठिनाईयों के संबंध में विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए इन यूनिटों का गठन किया गया है।

झांसी मंडल के अथक प्रयासों से नयी लोडिंग के रूप में फ्लाई एश, सैंड, चीनी, इलेक्ट्रिक गुड्स, एडिबल आयल तथा खाद का लदान प्रारंभ किया गया है।

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अक्टूबर 2021 की अवधि के दौरान झांसी मंडल द्वारा कुल 197702 टन माल लदान किया, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 131706 टन का लदान किया गया था।

इस अवधि के दौरान इस आउटवर्ड लोडिंग से झांसी मंडल द्वारा ₹443.22 करोड़ का राजस्व अर्जित किया गया। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अप्रैल से अक्टूबर तक की अवधि में झांसी मंडल ने सर्वोत्कृष्ट लोडिंग करके एक नया बेंचमार्क स्थापित कर दिया है।

#BDU #Freight #DRMJhs #NCR