August 13, 2021

पूरे हुए “रेल मदद” एप के तीन वर्ष

Almost all Zones cancelled maximum trains' movement due to non available sufficient occupancy.

भारतीय रेल द्वारा 11 जून 2018 से शुरू किए गए “रेल मदद” एप के तीन वर्ष पूरे हो गए है I इन तीन वर्षों में इसके माध्यम से यात्रियों की हर प्रकार की समस्या को कम समय में निराकरण करने का प्रयास रेलवे द्वारा किया गया है।

“रेल मदद” एप की सहायता से ऑन-बोर्ड रेलयात्रियों को चिकित्सीय मदद, सफाई-संबंधी शिकायतें, कोच में पानी की कमी, इलेक्ट्रिकल उपकरण जैसे लाइट, पंखा, एसी आदि का फेलियर, कैटरिंग सेवा, सुरक्षा, लगेज एवं पार्सल सेवा, यात्री सुविधाओं, भ्रष्टाचार, कर्मचारी व्यवहार एवं कोच मेंटेनेंस इत्यादि से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का निदान त्वरित रूप से हो जाता है।

“रेल मदद” के माध्यम से यात्री द्वारा वांछित मदद की सूचना सीधे मंडल नियंत्रण कार्यालय पहुँचती है। उक्त पोर्टल पर मंडल नियंत्रण कार्यालय में 24 X 7 उपलब्ध कर्मचारी द्वारा लगातार निगरानी रखी जाती है। यात्रियों से प्राप्त शिकायत के त्वरित निदान हेतु संबंधित विभाग के नियंत्रक को फॉरवर्ड किया जाता है, जो आगे सीधे डिपो इंचार्ज, सुपरवाइजर या स्टेशन मास्टर तक पहुँचाकर समस्या का निस्तारण जल्द से जल्द किया जाता है।

“रेल मदद” एप के माध्यम से रेल यात्रियों को एक पूर्णतः डिजिटल व हाईटेक प्लेटफार्म मिल गया है। इसके माध्यम से वह किसी भी प्रकार की समस्या को सीधे रेल प्रशासन को पहुंचा सकते हैं I

#IndianRailway #RailwayBoard