कार्यालयीन कामकाज में सरल एवं आम बोलचाल की भाषा प्रयोग की जाए -पी.डी.शर्मा

    पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

    गोरखपुर ब्यूरो : पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रमुख मुख्य इंजीनियर पी. डी. शर्मा की अध्यक्षता में मुख्यालय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय गोरखपुर में 2 अप्रैल को संपन्न हुई. इस अवसर पर मुख्यालय स्थित सभी विभागों के राजभाषा संपर्क अधिकारी तथा राजभाषा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे.

    बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य राजभाषा अधिकारी पी. डी. शर्मा ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पर राजभाषा का प्रयोग कार्यालयी कार्यों में व्यापक रूप से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हाल ही में संसदीय राजभाषा समिति की दूसरी उपसमिति द्वारा वाराणसी मंडल कार्यालय का निरीक्षण किया गया, जिसमें समिति के सदस्यों ने पूर्वोत्तर रेलवे पर राजभाषा की स्थिति पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की थी.

    मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री शर्मा ने बैठक में उपस्थित सभी राजभाषा अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यालय के कामकाज में सरल एवं आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग करें तथा जांच स्थलों पर लगातार निगरानी रखें, ताकि राजभाषा के प्रयोग-प्रसार में कोई शिथिलता न आने पाए. उन्होंने उपस्थित राजभाषा संपर्क अधिकारियों से कहा कि आप सभी अपने कार्य क्षेत्र के उन स्थलों को चिन्हित करें, जहां हिंदी के प्रयोग में कमी रह गई है तथा उसे दूर करने हेतु निर्धारित लक्ष्य प्रक्रिया के अंतर्गत कार्य करें. मुख्य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में प्रतिदिन आ रहे तकनीकी क्षेत्रों में हिंदी के प्रचार-प्रसार को बढ़ाने हेतु सतत् प्रयास करने की आवश्यकता है.

    इससे पहले बैठक में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वागत करते हुए उप मुख्य राजभाषा अधिकारी ए. पी. पांडेय ने कहा कि हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि अपने विभाग में राजभाषा प्रयोग की वास्तविक स्थिति पर आपस में विचार-विमर्श करें, जिससे निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में सार्थक कदम उठाया जा सके. उन्होंने कहा कि मुख्यालय स्थित सभी विभाग राजभाषा संबंधी वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लगभग सभी मदों में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है, जिसे बनाए रखने की आवश्यकता है.

    बैठक में उपस्थित राजभाषा संपर्क अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की स्थिति से मुख्य राजभाषा अधिकारी को अवगत कराया. राजभाषा अधिकारी ध्रुव कुमार श्रीवास्तव ने पिछली बैठक के कार्यवृत्त के प्रमुख निर्णयों के अनुपालन की वर्तमान स्थिति से सदस्यों को अवगत कराया. बैठक में रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार चर्चा ही गई. अंत में श्री श्रीवास्तव ने सभी उपस्थितों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया.

Important Links