‘रेल परिचालन और यात्री सुविधाओं में संकेत एवं दूरसंचार विभाग का महत्व’

    एआईआरएसटीएसए द्वारा राष्ट्रीय संरक्षा संगोष्ठी एवं कार्यशाला का आयोजन

    अहमदाबाद : ऑल इंडिया रेलवे सिग्नल एंड टेलीकम्यूनिकेशन स्टाफ एसोसिएशन (एआईआरएसटीएसए) द्वारा 3 दिसंबर 2017 को पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल में एक राष्ट्रीय संरक्षा संगोष्ठी एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में फर्रुखाबाद के लोकसभा सांसद एवं एआईआरएसटीएसए के संरक्षक मुकेश राजपूत, एआईआरएसटीएसए के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम कैलाश, विशिष्ट अतिथि के रुप में अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार अभियंता सुमित हंसराजानी तथा मंडल सिगनल एवं दूरसंचार अभियंता कमलेश मीणा उपस्थित थे.

    इस अवसर पर एआईआरएसटीएसए के राष्ट्रीय महामंत्री तपन चौधरी, कोषाध्यक्ष राज कुमार, उपाध्यक्ष अशोक सिंह, संयुक्त महामंत्री सुमन कुमार, के. मल्लेशम, विकास सिंह सोलंकी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एस. एस. पटेल, मंडल सचिव, पुणे विशाल कोकरे सहित विभिन्न जोनल रेलों से आए एआईआरएसटीएसए के पदाधिकारियों तथा बड़ी संख्या में एसएंडटी कर्मचारियों ने भाग लेकर संगोष्ठी को सफल बनाया.

    राष्ट्रीय अध्यक्ष राम कैलाश शर्मा के साथ-साथ सभी पदाधिकारियों ने सिगनल एवं दूरसंचार विभाग की कई समस्याओं को मंच पर प्रबल रूप से रखा. सभी वक्ताओं ने एक स्वर में रेल परिचालन तथा यात्री सुविधाओं में संकेत एवं दूरसंचार विभाग के महत्व को प्रस्तुत किया तथा 8 घंटे की ड्यूटी, रिस्क एवं हार्डशिप एलाउंस, सम्मानजनक यूनिफार्म, बेहतर वेतनमान एवं कई अन्य मांगों को मंच पर रखा.

    इस अवसर पर श्री शर्मा ने एसएंडटी कर्मचारियों को अपनी एकता को बनाए रखने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दीं. सांसद मुकेश राजपूत ने उपस्थित कर्मचारियों को 8 घंटे की ड्यूटी और रिस्क एलाउंस दिलाने का भरोसा दिया. वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार अभियंता सुमित हंसराजानी ने भी अपने वक्तव्य में अहमदाबाद मंडल में साप्ताहिक अवकाश देने तथा कार्य की परिस्थितियों में सुधार करने का आश्वासन दिया.

    इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष राम कैलाश शर्मा ने सभी उपस्थित संकेत एवं दूरसंचार कर्मचारियों को कोई भी शॉर्टकट न अपनाने के लिए शपथ दिलाई. तत्पश्चात पूरी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के साथ श्री शर्मा ने सांसद मुकेश राजपूत को ले जाकर अहमदाबाद आरआरआई का अवलोकन किया. इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार अभियंता सुमित हंसराजानी ने उन्हें आरआरआई और सिगनल विभाग की जटिल कार्य-प्रणाली से अवगत करवाया.

    श्री शर्मा ने संगोष्ठी के सफल आयोजन तथा कुशल टीमवर्क लिए मुख्य रूप से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकेश कुमार नागर का धन्यवाद किया. उन्होंने इस आयोजन में उपश्थित हुए सभी डेलिगेट्स को अल्पाहार का प्रबंध करने के लिए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आर. के. सक्सेना का भी विशेष रूप से आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि विभिन्न रेलवे तथा मंडलों से आए सभी डेलिगेट्स इस आयोजन को सफल बनाने के लिए बधाई के पात्र हैं.

सम्पादकीय