‘पत्रकारिता कोश’ पत्रकारों सहित सर्वसामान्य के लिए भी उपयोगी है -सुरेश त्रिपाठी

    मीडिया/साहित्य जगत की सूचनाओं का भंडार है ‘पत्रकारिता कोश’ -डॉ.सतीश पांडेय

    कल्याण में संपन्न हुआ अखिल भारतीय ‘पत्रकारिता कोश’ के 17वें अंक का विमोचन

    कल्याण : ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज भारत की प्रथम मीडिया डायरेक्टरी "पत्रकारिता कोश" के 17वें अंक का विमोचन शनिवार, 25 नवंबर, 2017 को यशोदा हॉल, पंडित इस्टेट, जोशी बाग, कल्याण (पश्चिम) में संपन्न हुआ. ऊँ शिवम सत्संग ट्रस्ट एवं सोनावणे कॉलेज, कल्याण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता के. जे. सोमैया कॉलेज, मुंबई के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. सतीश पांडेय ने की. इस मौके पर पत्रकारिता कोश के संपादक आफताब आलम, ‘रेलवे समाचार’ के संपादक सुरेश त्रिपाठी, साप्ताहिक ‘प्रजाराज’ के संपादक विष्णु कुमार चौधरी, नवभारत टाइम्स के ठाणे ब्यूरो प्रमुख अनिल शुक्ला, के.एम.अग्रवाल कालेज के महासचिव डॉ. विजय पंडित, ‘यूनाइटेड महाराष्ट्र’ के संपादक एस. एन. दुबे, ‘दैनिक मुंबई मित्र/वृत्त मित्र’ के समूह संपादक अभिजीत राणे इत्यादि गणमान्य मंच पर उपस्थित थे.

    फोटो परिचय : ‘पत्रकारिता कोश’ के 17वें अंक का विमोचन करते हुए बाएं से विष्णु कुमार चौधरी, डॉ. सतीश पांडेय, ‘रेलवे समाचार’ के संपादक सुरेश त्रिपाठी, सुरेंद्र मिश्रा, डॉ. विजय पंडित, पत्रकारिता कोश के संपादक आफताब आलम, अखिलेश मिश्रा, राजेश विक्रांत इत्यादि.

    इस अवसर पर समारोह अध्यक्ष डॉ. सतीश पांडेय ने अपने वक्तव्य में कहा कि ‘पत्रकारिता कोश’ मीडिया और साहित्य जगत की सूचनाओं का एक महत्वपूर्ण भंडार है. उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एवं साहित्य के क्षेत्र में बड़ी तेजी से बदलाव आ रहा है. ऐसे में पत्रकारिता और साहित्य जगत की सूचनाओं को सर्वसामान्य लोगों तक पहुंचाने और उन्हें एक मंच पर लाने में ‘पत्रकारिता कोश’ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

    इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित ‘रेलवे समाचार’ के संपादक सुरेश त्रिपाठी ने कहा कि ‘पत्रकारिता कोश’ के संपादक आफताब आलम और उन्होंने साथ-साथ काम किया है. उन्होंने कहा कि श्री आलम जिस समर्पण भाव से ‘पत्रकारिता कोश’ का प्रकाशन पिछले 17 वर्षों से कर रहे हैं, उसकी सराहना की जानी चाहिए. श्री त्रिपाठी ने कहा कि ‘पत्रकारिता कोश’ न सिर्फ लेखक-पत्रकारों के लिए उपयोगी है, बल्कि यह सर्वसामान्य लोगों के लिए भी अत्यंत उपयोगी है. उन्होंने श्री आलम को हर संभव सहयोग देते रहने का आश्वासन देते हुए कहा कि ‘पत्रकारिता कोश’ ने समस्त पत्रकार एवं साहित्यिक बिरादरी को एक मंच पर ला दिया है.

    फोटो परिचय : ‘पत्रकारिता कोश’ के 17वें अंक का विमोचन के अवसर पर अपना वक्तव्य देते हुए समारोह अध्यक्ष के. जे. सोमैया कॉलेज, मुंबई के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. सतीश पांडेय.

    ‘नवभारत टाइम्स’ के ठाणे ब्यूरो चीफ अनिल शुक्ला ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बावजूद प्रिंट मीडिया का अपना एक अलग ही रुतबा है और इसकी प्रसार संख्या में लगतार वृद्धि हो रही है. यही वजह है कि ‘पत्रकारिता कोश’ की लोकप्रियता निरंतर बनी हुई है. ‘दैनिक मुंबई मित्र/वॄत्त’ के समूह संपादक अभिजीत राणे ने कहा कि पत्रकारों को इस समय काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में मीडिया जगत को इकट्ठा होकर अपनी आवाज बुलंद करने की जरूरत है. इस कार्य को सरल बनाने में ‘पत्रकारिता कोश’ एक मजबूत कड़ी का काम कर रहा है, जो अत्यंत सराहनीय है. उन्होंने कहा कि यह कोश अब अंतरराष्ट्रीय स्वरूप ले चुका है और इसमें निरंतर सुधार हो रहा है. ‘प्रजाराज’ के संपादक विष्णु कुमार चौधरी ने छोटे समाचार पत्रों की दयनीय स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताया और देश के विकास में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला.

    के.एम.अग्रवाल कॉलेज, कल्याण के महासचिव डॉ. विजय पंडित ने अपने स्वागत वक्तव्य में कहा कि ‘पत्रकारिता कोश’ इतना उपयोगी है कि अब इसका स्वरूप अंतरराष्ट्रीय हो गया है. इसलिए इस कोश का नाम अब ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में भी दर्ज होना चाहिए. उप प्राचार्य डॉ. आर. बी. सिंह तथा हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष मिश्र ने भी ‘पत्रकारिता कोश’ को साहित्य और मीडिया जगत का पुल बताया. टाटा मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है, ऐसे में समाज को सही रास्ता दिखाने में पत्रकारों की अहम भूमिका है. राजीव गांधी हाई स्कूल, कल्याण के प्राचार्य डॉ. रमाकांत तिवारी ‘क्षितिज’ ने कहा कि पत्रिका प्रारंभ करना आसान है, लेकिन उसे निरंतर प्रकाशित करते रहना कठिन और श्रमसाध्य कार्य है. प्रभु राम शिक्षण संस्था के संचालक दर्शन बद्री नारायण तिवारी एवं एम. के. एजूकेशनल एंड रिसर्च एसोसिएशन के महासचिव अमित विजय तिवारी ने पत्रकारिता कोश के प्रकाशन पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं.

    फोटो परिचय : ‘पत्रकारिता कोश’ के 17वें अंक का विमोचन के अवसर पर ‘अमर उजाला’ के महाराष्ट्र ब्यूरो प्रमुख सुरेंद्र मिश्रा को ‘श्रेष्ठ सूचना ब्यूरो सम्मान’ प्रदान करते हुए समारोह अध्यक्ष डॉ. सतीश पांडेय. साथ में हैं ‘रेलवे समाचार’ के संपादक सुरेश त्रिपाठी.

    कार्यक्रम में सम्माननीय अतिथि के रूप में जे.बी.शाह मार्केट व्यापारी एसोसिएशन के महासचिव घनश्याम गुप्ता, ‘स्टोरी मिरर’ की संपादक प्रतिभा बाजपेयी, ‘लाइफ ओके’ के मुख्य संपादक फिरोज एम. खान, युनाइटेड महाराष्ट्र के संपादक एस. एन. दुबे, दैनिक ‘नवभारत’ के संवाददाता अखिलेश मिश्र आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम का प्रारंभ कवि एवं ‘समरस चेतना’ के कार्यकारी संपादक रवि यादव की सरस्वती वंदना से हुआ. तत्पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत शॉल, पुष्पगुच्छ एवं स्मॄति चिह्न देकर किया गया. संपादक आफताब आलम ने ‘पत्रकारिता कोश’ के 17वें अंक के निरंतर प्रकाशन पर अपने विचार प्रकट किए और इसकी निरंतरता बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी जताई.

    समारोह में ‘अमर उजाला’ के महाराष्ट्र ब्यूरो प्रमुख सुरेंद्र मिश्रा तथा 'क्राइम रिपोर्टर्स' टीवी न्यूज के मुख्य संपादक राज शर्मा को ‘पत्रकारिता कोश’ की ओर से ‘श्रेष्ठ सूचना ब्यूरो सम्मान’ प्रदान किया गया. इस अवसर पर ‘युनाइटेड महाराष्ट्र’ तथा श्रीमती शारदा भास्कर शेट्टी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से टाटा मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ. संजय गुप्ता को ‘चिकित्सा गौरव सम्मान’ से नवाजा गया. कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण उप-संस्थान, भारत सरकार के सहायक निदेशक डॉ. अनंत श्रीमाली ने किया. कार्यक्रम के अंत में पत्रकार/व्यंग्यकार/स्तंभकार राजेश विक्रांत ने सभी उपस्थितों का आभार व्यक्त किया.