‘हमारे समाज में नौकरीपेशा महिलाओं की दोहरी भूमिका’

    आज की महिलायें हर क्षेत्र में निर्णय लेने में सक्षम हैं -श्रीप्रकाश, सीपीओ/प्र

    पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा ‘महिला सशक्तिकरण’ विषय पर सेमिनार का आयोजन

    गोरखपुर ब्यूरो : रेलवे के सेंट्रल स्टाफ बेनिफिट फंड के अंतर्गत स्टाफ बेनिफिट फंड, पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर के तहत संचालित महिला सशक्तिकरण समिति, गोरखपुर, मुख्यालय के तत्त्वावधान में ‘महिला सशक्तिकरण’ विषय पर सेमिनार का आयोजन रेलवे अधिकारी क्लब, गोरखपुर में 16 मार्च किया गया. सेमिनार की अध्यक्षता मुख्य कार्मिक अधिकारी/प्रशासन श्रीप्रकाश ने किया गया. सेमिनार में ‘हमारे समाज में नौकरीपेशा महिलाओं की दोहरी भूमिका’ विषय पर संभाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

    सेमिनार को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीप्रकाष ने कहा कि पहले से अब में महिलाओं की स्थिति में बहुत बदलाव आया है. उन्होंने कहा कि आज की महिलायें हर क्षेत्र में निर्णय लेने में सक्षम हैं. महिलाओं को कानूनी रूप से बराबर के अधिकार मिले हैं. उन्हें कानूनी रूप से बराबर का दर्जा देकर सशक्त किया गया है. उन्होंने कहा कि महिलायें हमें आगे बढ़ने का रास्ता दिखा सकती हैं. एक महिला पूरे परिवार को सशक्त करती है. एक मां अपने बच्चों को जो अच्छे संस्कार देती है, उससे परिवार, समाज एवं राष्ट्र सशक्त होता है. श्रीप्रकाश ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम आगे भी होते रहने चाहिए.

    सेमिनार की विशिष्ट अतिथि डॉ. रत्ना बनर्जी, सेवानिवृत्त वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी ने कहा कि नारी की समाज में दोहरी भूमिका होती है. एक कार्यक्षेत्र में, दूसरा घर में. एक नारी कार्यालय में सफलतापूर्वक कार्य करते हुए दूसरी भूमिका में अपने परिवार को संचालित करती है. नारी अपने कार्य से कोई समझौता नहीं करती. उन्होंने कहा कि महिलाओं को हमेशा अध्ययन करते रहना चाहिए, क्योंकि सीखने की कोई उम्र नहीं होती. नारी ममता है, शक्ति एवं विश्वास है.

    संभाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता में रेलवे के विभिन्न विभागों की महिला कर्मचारियों ने भाग लिया, जिसमें प्रथम स्थान श्रीमती सतविेन्दर कौर ने, द्वितीय स्थान श्रीमती अनामिका सिंह ने और तृतीय स्थान स्वर्णकांति ने प्राप्त किया.

    इस अवसर पर प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में उप मुख्य कार्मिक अधिकारी/राजपत्रित सी. पी. दुबे, उप मुख्य कार्मिक अधिकारी/अराजपत्रित ए. के. सिंह, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. तनु वर्मा सहित महिला सशक्तिकरण समिति की अध्यक्ष श्रीमती सरिता मिश्रा, उपाध्यक्ष श्रीमती रेखा अग्रवाल, कोषाध्यक्ष श्रीमती शर्मिला सिंह, सचिव श्रीमती रचना श्रीवास्तव, समिति की अन्य पदाधिकारी, सदस्यायें एवं भारी संख्या में महिला कर्मचारी उपस्थित थीं. सेमिनार का संचालन श्रीमती रचना श्रीवास्तव ने किया.

सम्पादकीय